Details, Fiction and सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



वात (वायु) दोष क्या है और इसे कम करने के उपाय लोहासव आयुर्वेदिक आयरन सिरप  सप्तामृत लौह के फायदे और नुकसान अम्लपित्तान्तक रस अपच, गैस्ट्र्रिटिस, एसिड रिफ्लक्स रोग के लिए अश्वकंचुकी (अश्वचोली – घोड़ाचोली) रस के फायदे, नुकसान और प्राइस

पतली मूसली की फिंगर्स/टूयूबर्स का उत्पादन पर प्रभाव

सागौन, पापुलर अथवा पपीते के साथ अंर्तवर्तीय फसल के रूप में मूसली की खेती

इसमें मौजूद तत्व बालों को रिपेयर करने में भी विशेष भूमिका निभाते हैं।

मूसली की विभिन्न प्रजातियाँ पाई जाती हैं जैसे-क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम, क्लोराफाइटम ट्यूबरोजम, क्लोरोफाइटम अरुन्डीनेशियम, क्लोरोफाइटम एटेनुएटम, क्लोरोफाइटम ब्रीविस्केपम आदि, परन्तु मध्यप्रदेश के जंगलों में अधिकांशत- उपलब्धता क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम तथा ट्यूबरोज़म की ही है। इन दोनों में मुख्य अंतर यह है कि ट्यूबरोज़म में क्राउन के साथ एक धागा जैसा लगा होता है तथा उसके उपरांत इसकी मोटाई बढ़ती है, जबकि बोरिविलिएनम में कंद के फिंगर की मोटाई ऊपर ज्यादा होती है या तो पूरी फिंगर की मोटाई एक जैसी रहती है अथवा यह नीचे की ओर घटती जाती है। चूँकि ट्यूबरोज़म के संदर्भ में छिलका उतारना कठिन होता है अत: यह खेती के लिए उपयुक्त नहीं मानी जाती अस्तु अधिकांशत: क्लोरोफाइटम बोरिविलिएनम की ही खेती की जाती है।

बहुत से लोगों को मूत्र संबंधी समस्याएं होती है जैसे : पेशाब करने के दौरान दर्द होना। इस समस्या में मूसली जड़ के चूर्ण की १ से २ ग्राम की मात्रा का सेवन करना फायदेमंद है।

मूसली पुरूषों के यौन रोगों के उपचार में है उपयोगी

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

दिशा परमार बनने जा रही हैं माँ, कपल्स ने सोनोग्राफी वीडियो शेयर कर दी जानकारी

जोड़ों के दर्द के लिए सेफ्ड मुसली पाउडर के लाभ भी ध्यान देने click here योग्य हैंं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैंं ताकि यह ट्रिगर्स पर कार्य कर सके और दर्द, सूजन और लालिमा को रोक सके। इसलिए, यह जोड़ों के दर्द और संधिशोथ जैसी स्थितियों में अत्यधिक उपयोगी हो सकता हैं।

भारत में सदियों से आयुर्वेद पद्धति की मदद से इलाज का चलन रहा है। आज के समय में लोग अंग्रेजी दवाइयों के सहारे इलाज तो करते हैं। लेकिन फिर भी आयुर्वेद पद्धति से इलाज की परंपरा भारतवर्ष में आज भी बरकरार है। आयुर्वेदिक औषधियों में ऐसी कई सारी औषधियां है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं। उनमें से एक है सफेद मूसली, यह एक प्रकार का पौधा है जिसमें सफेद रंग के छोटे-छोटे फूल लगते हैं। वैसे तो सफेद मूसली के कई फायदे हैं। लेकिन इसका ज्यादातर इस्तेमाल यौन संबंधी रोगों के इलाज में किया जाता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि सफेद मूसली को किन-किन बीमारियों के दौरान प्रयोग में लाया जा सकता है।

आयुर्वेद में कई प्रकार की बिमारियों का इलाज करने के लिए सफ़ेद मुसली इस्तेमाल की जाती है। स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में यह उपयोग में लायी जाती है। बीमारियां खत्म करना हो या सेक्स क्षमता बढ़ाना हो इसमें सफेद मूसली फायदा पहुँचाती है।

आर्टिकल के इस हिस्से में जानते हैं कि सफेद मूसली कहां से खरीद सकते हैं।

सेक्स के दौरान लिंग में उत्तेजना या तनाव की कमी होना इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कहलाती है। स्ट्रेस, डिप्रेशन या किसी दीर्घकालिक बीमारी की वजह से यह समस्या किसी को भी हो सकती है। सफेद मूसली सेक्स की इच्छा को बढ़ाती है साथ ही यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या को भी ठीक करने में मदद करती है। अक्सर डायबिटीज या अन्य किसी बीमारी के कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन का खतरा बढ़ जाता है ऐसे में सफ़ेद मूसली के सेवन से आप इस खतरे को प्रभावी तरीके से रोक सकते हैं।

Report this wiki page